March 6, 2021

आईएएस का फुल फॉर्म क्या है | IAS full form in Hindi

आज के इस आर्टिकल में मै आपको “आईएएस का फुल फॉर्म क्या है | आईएएस का फुल फॉर्म | IAS full form in Hindi या Full Form of IAS in Hindi , ” की जानकारी उपलब्ध कराने जा रहा हूँ , जिन्हे आप अध्ययन कर अपने प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के उपयोग में ला सकेंगे ,आशा करता हूँ मेरा यह प्रयास आपको जरुर पसंद आएगा । तो चलिए जानते है –

IAS full form in Hindi

 Full Form of IAS

Indian Administration Services

Question – आईएएस का फुल फॉर्म क्या है ?

Answer – IAS का Full Form, Indian Administration Services है. IAS अधिकारी को भारतीय समाज में शक्ति और प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है. भारत में सभी सरकारी मशीनरी की चाबी IAS अधिकारियों के हाथों में है. यह भी जानने योग्य है कि शहर के पुलिस अधीक्षक भी अधिकांश राज्यों में IAS (DM) के तहत काम करते हैं. IAS अधिकारी के पास असीमित शक्तियाँ होती हैं, जिसके कारण इस पद की जिम्मेदारियाँ और प्रतिष्ठा और अधिक बढ़ जाती है.

हिंदी में आईएएस का फुल फॉर्म –

IAS का फुल फॉर्मभारतीय प्रशासनिक सेवा ” होता है .

  • I – भारतीय (Indian)
  • A – प्रशासनिक (Administrative)
  • S – सेवा (Service)

इस आर्टिकल में मैंने आपको IAS का फुल फॉर्म के विषय में बताने की कोशिश की है यदि आपको हमारा यह प्रयास पसंद आता है तो कमेंट कर हमें जरूर बताएं

अंग्रेजी से हिंदी – यह वेबसाइट आपको आपके अंग्रेजी शब्द, वाक्यांश, या वाक्य का हिंदी में अनुवाद प्रदान करता है। अंग्रेजी में टाइप करने के लिए आप हमारे वेबसाइट के सर्च ऑप्शन पर जा सकते हैं।

वेबसाइट तत्काल अनुवाद में केवल कुछ सेकंड लेती हैं यद्यपि यह अनुवाद 100% सटीक है, फिर भी आप एक मूल विचार प्राप्त कर सकते हैं और कुछ संशोधनों के साथ, यह बहुत सटीक हो सकता है।

अंत में, यदि आपके पास कोई सुझाव है, की इस वेबसाइट को किस प्रकार से और अधिक बेहतर बना सकता हैं , तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट अनुभाग का उपयोग करके हमारे साथ जरूर साझा करें।

 IAS full formBUY  Core meaning in HindiBUY